Enquire now
Enquire NowCall Back Whatsapp
इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम क्या है और क्यों किया जाता है?

Home > Blogs > इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम क्या है और क्यों किया जाता है?

इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम क्या है और क्यों किया जाता है?

Cardiology | by Dr. Ashok B Malpani | Published on 12/04/2023


इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (Electrocardiogram) एक साधारण परीक्षण है जिसका उपयोग आपके दिल की लय (Heart rhythm) और विद्युत गतिविधि (electric signal) की जांच के लिए किया जा सकता है। इसे ईसीजी (ECG) और ईकेजी (EKG) के नाम से भी जाना जाता है। त्वचा से जुड़े सेंसर का उपयोग आपके दिल द्वारा हर बार धड़कने पर उत्पन्न विद्युत संकेतों का पता लगाने के लिए किया जाता है। ये संकेत एक मशीन द्वारा रिकॉर्ड किए जाते हैं और एक डॉक्टर द्वारा यह देखने के लिए देखे जाते हैं कि क्या वे असामान्य हैं। 

हृदय रोग विशेषज्ञ (Cardiologist) या किसी भी डॉक्टर द्वारा ईसीजी का अनुरोध किया जा सकता है, जिसे लगता है कि आपके जीपी सहित आपके दिल में कोई समस्या हो सकती है। परीक्षण एक विशेष रूप से प्रशिक्षित स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा अस्पताल, क्लिनिक या आपकी जीपी सर्जरी में किया जा सकता है। 

ईसीजी के प्रकार (Types of ECG)

ईसीजी के 3 मुख्य प्रकार हैं:

  • रेस्टिंग ईसीजी - यह तब किया जाता है जब आप आरामदायक स्थिति में लेटते हैं
  • एक तनाव या व्यायाम ईसीजी - जब आप व्यायाम बाइक या ट्रेडमिल का उपयोग कर रहे हों
  • एक एंबुलेटरी ईसीजी (कभी-कभी होल्टर मॉनिटर कहा जाता है) - इलेक्ट्रोड आपकी कमर पर पहनी जाने वाली एक छोटी पोर्टेबल मशीन से जुड़े होते हैं ताकि आपके दिल की 1 या अधिक दिनों तक घर पर निगरानी की जा सके
  • आपके पास ईसीजी का प्रकार आपके लक्षणों और हृदय की संदिग्ध समस्या पर निर्भर करेगा।

उदाहरण के लिए, एक व्यायाम ईसीजी की सिफारिश की जा सकती है यदि आपके लक्षण शारीरिक गतिविधि से ट्रिगर होते हैं, जबकि एक एंबुलेटरी ईसीजी अधिक उपयुक्त हो सकता है यदि आपके लक्षण अप्रत्याशित हैं और यादृच्छिक, छोटे एपिसोड में होते हैं।

आप सेंसर के साथ एक छोटा, पोर्टेबल डिवाइस भी प्राप्त कर सकते हैं, जिस पर आप अपनी अंगुलियों को हृदय गति पढ़ने के लिए रखते हैं। आप अपने स्मार्टफोन या टैबलेट पर ऐप में रीडिंग देख सकते हैं। डिवाइस का उपयोग उन लोगों में एट्रियल फाइब्रिलेशन (Atrial Fibrillation) का पता लगाने के लिए किया जा सकता है जिन्हें ईसीजी निगरानी के लिए भेजा गया है।

ईकेजी कब करवाना चाहिए?

यदि आप ऐसे लक्षणों या संकेतों का अनुभव कर रहे हैं जो हृदय की समस्या का सुझाव दे सकते हैं, तो आपका डॉक्टर ईकेजी की सिफारिश कर सकते हैं:

  • आपके सीने में दर्द
  • साँस लेने में तकलीफ़
  • थकान या कमजोरी महसूस होना
  • तेज़, रेसिंग, या अपने दिल की धड़कन
  • ऐसा अहसास कि आपका दिल असमान रूप से धड़क रहा है
  • असामान्य ध्वनियों का पता लगाना जब आपका डॉक्टर आपके दिल की बात सुनता है

हृदय की विद्युत गतिविधि को मापने से आपके डॉक्टर को यह निर्धारित करने में मदद मिल सकती है कि क्या हृदय के कक्ष संभवतः बहुत बड़े या अधिक काम कर रहे हैं। अन्य मामलों में, एक ईकेजी आपके लक्षणों के कारण को निर्धारित करने में मदद कर सकता है साथ ही किस प्रकार के उपचार की आवश्यकता हो सकती है।

यदि आपके पास हृदय रोग का पारिवारिक इतिहास है, तो आपका डॉक्टर हृदय रोग के शुरुआती लक्षणों को देखने के लिए ईकेजी का आदेश भी दे सकते हैं। आपकी उम्र चाहे जो भी हो, किसी भी लक्षण के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है जो हृदय की समस्या का संकेत दे सकता है और संभवतः एक ईकेजी शेड्यूल करने के बारे में डॉक्टर से बात करें।

ईसीजी के दुष्प्रभाव (Side effects of ECG)

ईकेजी से संबंधित कुछ, यदि कोई हो, जोखिम हैं। कुछ लोगों को त्वचा पर दाने का अनुभव हो सकता है जहां इलेक्ट्रोड लगाए गए थे, लेकिन यह आमतौर पर उपचार के बिना चले जाते हैं। तनाव परीक्षण से गुजर रहे लोगों को दिल का दौरा (Heart attack) पड़ने का खतरा हो सकता है, लेकिन यह व्यायाम से संबंधित है, ईकेजी से नहीं।

एक ईकेजी केवल आपके दिल की विद्युत गतिविधि पर नज़र रखता है। यह किसी भी तरह की बिजली का उत्सर्जन नहीं करता है और गर्भावस्था के दौरान भी पूरी तरह से सुरक्षित है। होल्टर मॉनिटर कभी-कभी त्वचा के उन क्षेत्रों पर एलर्जी या दाने पैदा कर सकता है जहां ईकेजी इलेक्ट्रोड पैड रखे जाते हैं। यह तब अधिक होता है जब उन्हें लगातार कई दिनों तक पहना जाता है।

लूप रिकॉर्डर अक्सर बिना किसी नकारात्मक प्रभाव के उपयोग किए जाते हैं और समय के साथ छोटे और अधिक कुशल हो गए हैं। जैसा कि इस तरह की किसी भी प्रक्रिया के साथ होता है, आरोपण स्थान पर हल्का दर्द, मामूली खरोंच या संक्रमण होने की संभावना होती है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

ईसीजी की सामान्य सीमा क्या है?

यदि परीक्षण सामान्य है, तो यह दिखाना चाहिए कि आपका दिल 60 से 100 बीट प्रति मिनट की दर से धड़क रहा है। एक ईसीजी पर कई अलग-अलग हृदय स्थितियां दिखाई दे सकती हैं, जिनमें तेज, धीमी या असामान्य हृदय ताल, हृदय दोष, कोरोनरी धमनी रोग, हृदय वाल्व रोग या बढ़े हुए दिल शामिल हैं।

ईसीजी के दुष्प्रभाव क्या हैं?

इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईकेजी) सुरक्षित, गैर-आक्रामक, दर्द रहित परीक्षण हैं और इनमें कोई बड़ा जोखिम नहीं है। इलेक्ट्रोड (चिपचिपा पैच) जो सेंसर को आपकी छाती से जोड़ते हैं, बिजली के झटके नहीं भेजते हैं। जहां इलेक्ट्रोड लगे थे वहां आपको हल्के दाने या त्वचा में जलन हो सकती है।

ईसीजी के जोखिम क्या हैं?

ईसीजी से जुड़े जोखिम न्यूनतम और दुर्लभ हैं। ईसीजी के दौरान आपको कुछ भी महसूस नहीं होगा, लेकिन जब चिपचिपे इलेक्ट्रोड को हटा दिया जाता है तो यह असहज हो सकता है। यदि इलेक्ट्रोड पैच बहुत लंबे समय तक छोड़े जाते हैं तो वे ऊतक के टूटने या त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं।