Enquire now
Enquire NowCall Back Whatsapp
पेसमेकर क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है?

Home > Blogs > पेसमेकर क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है?

पेसमेकर क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है?

Cardiac Surgery | by Dr. Ratan Kumar Das | Published on 27/04/2023


पेसमेकर (Pacemaker) एक छोटा उपकरण है जिसका उपयोग कुछ एरिथमिया (Arrhythmia) या अनियमित दिल की धड़कन के इलाज के लिए किया जाता है। एरिथमिया के दौरान, हृदय बहुत तेज, बहुत धीमा या अनियमित ताल के साथ धड़क सकता है। पेसमेकर आपके दिल को सामान्य दर और ताल पर धड़कने में मदद करने के लिए बिजली के स्पंदन भेजते हैं। 

पेसमेकर का उपयोग आपके हृदय कक्षों को सिंक में धड़कने में मदद करने के लिए भी किया जा सकता है ताकि आपका हृदय आपके शरीर में रक्त को अधिक कुशलता से पंप कर सके। अगर आपको दिल की विफलता है तो इसकी आवश्यकता हो सकती है।

आपको अस्थायी या दीर्घकालिक पेसमेकर की आवश्यकता हो सकती है। एक अस्थायी पेसमेकर आमतौर पर गर्दन में एक नस के माध्यम से डाला जाता है और आपके शरीर के बाहर रहता है। आपकी छाती या पेट में एक स्थायी पेसमेकर लगाया जाता है। यह विषय स्थायी पेसमेकर पर केंद्रित है।

पेसमेकर लगवाने के लिए, आपको कुछ घंटों या रात भर के लिए अस्पताल में रहने की आवश्यकता हो सकती है। एक बार जब आप घर वापस आ जाते हैं, तो आपका डॉक्टर दूर से आपके पेसमेकर की जाँच कर सकते हैं और इसकी गतिविधि की जाँच करने के लिए आपके साथ नियमित रूप से मिलने का समय निर्धारित कर सकते हैं।

पेसमेकर के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

पेसमेकर के प्रकारों में शामिल हैं:

  • सीसा रहित पेसमेकर: कैथेटर-आधारित प्रक्रिया का उपयोग करके एक छोटा पेसमेकर (लगभग एक बड़ी गोली के आकार का) डाला जाता है। यह उपकरण आपके हृदय की भीतरी दीवार से जुड़ा होता है, जिसका अर्थ है कि इसमें किसी तार का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • सिंगल-चेंबर पेसमेकर: आपके दिल के एक कक्ष से जुड़े एक तार का उपयोग करता है।
  • डुअल-चेंबर पेसमेकर: आपके दिल के दो कक्षों से जुड़े दो तारों का उपयोग करता है।
  • बायवेंट्रिकुलर पेसमेकर: तीन तारों का उपयोग करता है, जिनमें से दो आपके दिल के निचले कक्षों (निलय कहा जाता है) से जुड़े होते हैं और तीसरा दाएं ऊपरी कक्ष (दाहिने आलिंद) से जुड़ा होता है। इसे कार्डियक रीसिंक्रनाइज़ेशन थेरेपी (CRT) के रूप में भी जाना जाता है।

आपके डॉक्टर एक समान उपकरण का सुझाव दे सकते हैं जिसे इम्प्लांटेबल कार्डियोवर्टर डिफाइब्रिलेटर (ICD) कहा जाता है। हालांकि यह पेसमेकर नहीं है, लेकिन इसे अक्सर वेंट्रिकुलर टैचीकार्डिया और वेंट्रिकुलर फाइब्रिलेशन जैसी संबंधित हृदय स्थितियों में उपयोग किया जाता है।

पेसमेकर किन स्थितियों का इलाज करते हैं?

पेसमेकर के साथ उपचार योग्य स्थितियों में शामिल हैं (लेकिन इन तक सीमित नहीं हैं):

पेसमेकर के संभावित लाभ

पेसमेकर आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने और हृदय की समस्याओं के कारण होने वाले व्यवधानों को रोकने में मदद कर सकता है। इसके लाभों में शामिल हैं:

  • सीने में दर्द, भ्रम, घबराहट, मतली, भ्रम और अधिक सहित हृदय गति की समस्याओं के कारण होने वाले कई लक्षणों को कम करना
  • एरिथमिया के कारण होने वाले बेहोशी जैसे अप्रिय लक्षणों को रोकना
  • दिल को रुकने से रोक कर जान बचाना

पेसमेकर की संभावित जटिलताएं या दुष्प्रभाव

पेसमेकर प्रक्रियाओं में कुछ जटिलताएँ होती हैं, जिनके बारे में आप अपने डॉक्टर से चर्चा कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, निम्नलिखित जटिलताएँ संभव हैं:

  • एलर्जी प्रतिक्रियाएं: ये आपके द्वारा ली गई दवा के कारण हो सकती हैं या आपको पेसमेकर में उपयोग की जाने वाली सामग्री में से किसी एक से एलर्जी हो सकती है।
  • रक्त के थक्के: आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता रक्त के थक्के के विकास के जोखिम को कम करने के लिए रक्त को पतला करने वाली दवाएं लिख सकते हैं।
  • पेसमेकर या इसके लीड्स की खराबी: कुछ मामलों में, पेसमेकर लीड स्थिति से बाहर हो सकता है या टूट सकता है। इससे बचने के लिए डॉक्टर आपकी प्रक्रिया के बाद कुछ समय के लिए आपकी गतिविधि को सीमित करने का सुझाव देते हैं।
  • आपके शरीर के बाहर के स्रोतों के कारण खराबी: डॉक्टर आपको उपकरणों या मशीनों से बचने के लिए निर्देश देंगे ताकि आपको बाहरी विद्युत हस्तक्षेप के कारण पेसमेकर की समस्या न हो। सौभाग्य से, पेसमेकर प्रौद्योगिकी में प्रगति का मतलब है कि ये स्थितियाँ सामान्य नहीं हैं।
  • अनपेक्षित ह्रदय गति संबंधी समस्याएं: दुर्लभ मामलों में पेसमेकर के कारण कुछ लोगों को ह्रदय गति संबंधी समस्याएं विकसित हो जाती हैं। ऐसी में डॉक्टर आपसे इन जोखिमों के बारे में बात कर सकते हैं और उनसे बचने में आपकी मदद कर सकते हैं।

यदि आपके पास ऐसी स्थिति है जो आपके दिल की धड़कन को प्रभावित करती है, तो पेसमेकर का उपयोग आपके दिल को सामान्य दर या ताल पर धड़कने में मदद करने के लिए किया जा सकता है। पेसमेकर आपके लक्षणों को कम करने और जटिलताओं को रोकने में मदद कर सकता है। हालांकि, इन लक्षणों वाले सभी लोगों को पेसमेकर की जरूरत नहीं होती है। आपके मेडिकल इतिहास की समीक्षा और कई परीक्षण डॉक्टर यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि पेसमेकर आपके लिए एक अच्छा विकल्प है या नहीं।