Enquire now
Enquire NowCall Back Whatsapp
एनजाइना (सीने में दर्द) के लक्षण, कारण और उपचार

Home > Blogs > एनजाइना (सीने में दर्द) के लक्षण, कारण और उपचार

एनजाइना (सीने में दर्द) के लक्षण, कारण और उपचार

Cardiology | by Dr. Anil Mishra | Published on 16/05/2024


अचानक खेलते हुए या पार्क में टहलते हुए छाती में तेज दर्द और जकड़न दिल की समस्या की तरफ इशारा करता है। यह एक परेशान करने वाली स्थिति है, जिसे मेडिकल भाषा में एनजाइना पेक्टोरिस (angina pectoris) कहा जाता है। इस समस्या से दुनिया भर में लाखों लोग प्रभावित हो रहे हैं।

सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि एनजाइना आपके शरीर के द्वारा दिया जा रहा एक संकेत है, जो बताता है कि आपके हृदय तक पर्याप्त ऑक्सीजन युक्त रक्त नहीं पहुंच पा रहा है। ऐसे में आपको डरने की आवश्यकता नहीं है। सबसे पहले समझें कि एनजाइना क्या है और इसके कारण, लक्षण और उपचार क्या है।

एनजाइना क्या होता है?

एनजाइना पेक्टोरिस एक मेडिकल स्थिति है, जिसमें व्यक्ति को सीने में दर्द और बेचैनी जैसे लक्षणों का अनुभव होता है। जब हृदय तक पर्याप्त ऑक्सीजन युक्त रक्त नहीं पहुंच पाता है और कोरोनरी आर्टरी पतली एवं ब्लॉक हो जाती है, तो इसके कारण एनजाइना की समस्या उत्पन्न होती है। लेकिन आपको एक बात का ख्याल रखना होगा कि एनजाइना और दिल का दौरा, दोनों अलग-अलग समस्याएं होती हैं। 

एनजाइना के कारण दिल में तेज दर्द होता है, जो हृदय रोग का एक महत्वपूर्ण लक्षण है। एनजाइना पेक्टोरिस की समस्या एक व्यक्ति को कई कारण से परेशान कर सकती है। इसके सटीक कारण का पता लगाने के बाद ही उचित इलाज संभव हो पाता है। यदि आपको इस स्थिति का निदान हो जाए, तो बिना देर किए ह्रदय रोग विशेषज्ञ से बात करें और इलाज लें क्योंकि इस स्थिति में चिकित्सा हस्तक्षेप बहुत ज्यादा अनिवार्य होता है। 

एनजाइना के लक्षण -

एनजाइना को सीने में दर्द के नाम से भी जाना जाता है जो कि स्वयं ही एक लक्षण है। इसके अतिरिक्त कुछ अन्य लक्षण भी हैं, जो एनजाइना का संकेत देते हैं जैसे - 

  • एनजाइना में छाती में दर्द होना एक आम लक्षण है।
  • दर्द के साथ छाती में जलन महसूस होना।
  • बेचैनी
  • सीने पर भारीपन महसूस होना
  • जकड़न और दबाव। 
  • सिकुड़न

एनजाइना में सीने में दर्द सबसे ज्यादा होता है। हालांकि यह दर्द कंधे, हाथ, गर्दन, गले, जबड़े या पीठ में भी फैल सकता है, जो कभी-कभी दूसरी समस्याओं की तरफ संकेत करता है। कुछ लोग सीने में दर्द को गैस का दर्द मान लेते हैं और वह इस स्थिति को नजरअंदाज कर देते हैं।

एनजाइना के कारण और उपाय -

सीने में दर्द या एनजाइना के कई कारण हो सकते हैं। इस स्थिति का मुख्य कारण हृदय की मांसपेशियों तक ऑक्सीजन युक्त रक्त का कम पहुंचना है। आसान भाषा में कहा जाए तो जब हमारे हृदय की मांसपेशियों को पर्याप्त ऑक्सीजन युक्त रक्त नहीं मिलता है, तो इसके कारण इस्केमिया (Ischemia) बन जाता है और एनजाइना की समस्या उत्पन्न होती है।

मुख्य रूप से एनजाइना दो प्रकार के होते हैं और इस स्थिति के कारण भी उन्ही प्रकारों पर निर्भर करते हैं। चलिए दोनों प्रकार के एनजाइना और उनके कारणों को जानते हैं - 

  • स्थिर एनजाइना: इस प्रकार का एनजाइना शारीरिक श्रम के कारण शुरू होता है। इसके अतिरिक्त भावनात्मक तनाव, भारी भोजन करना, ठंडा तापमान और धूम्रपान भी स्थिर एनजाइना की समस्या को ट्रिगर कर सकता है। 
  • अस्थिर एनजाइना: जब कोलेस्ट्रॉल और वसा प्लाक के रूप में धमनियों के अंदर जम जाते हैं, तो इसके कारण रक्त अच्छी तरह से बह नहीं पाते हैं, जो एथेरोस्क्लेरोसिस (atherosclerosis) का रूप ले लेते हैं। 

इसके अतिरिक्त एनजाइना के कुछ अन्य कारण भी होते हैं जैसे - 

  • धूम्रपान: धूम्रपान हृदय संबंधित समस्याओं का मुख्य कारण है। 
  • हाई ब्लड प्रेशर: हाई ब्लड प्रेशर कोरोनरी धमनियों पर दबाव डालता है, जिसके कारण उन धमनियों पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है, जिसकी वजह से एनजाइना की समस्या उत्पन्न होती है। 
  • हाई कोलेस्ट्रॉल: हाई कोलेस्ट्रॉल एथेरोस्क्लेरोसिस का कारक है, जिससे एनजाइना का खतरा बढ़ जाता है। 
  • डायबिटीज: डायबिटीज के कारण कोरोनरी धमनियों को नुकसान होता है, जिससे रक्त हृदय तक सही से नहीं पहुंच पाता है और सीने में दर्द होता है।
  • फैमिली हिस्ट्री: एनजाइना या अन्य हृदय रोग की फैमिली हिस्ट्री संकेत देती है कि उस फैमिली का कोई भी व्यक्ति हृदय रोग की चपेट में आ सकता है। 
  • मोटापा और निष्क्रिय जीवन शैली: निष्क्रिय जीवन शैली कोरोनरी धमनी रोग का एक जोखिम कारक है।

यह सारे तो इस स्थिति के कारण है। लेकिन काफी हद तक हम घरेलू उपायों का पालन कर इस स्थिति से बच सकते हैं। कुछ घरेलू उपायों का पालन लाभकारी होगा जैसे - 

  • धूम्रपान छोड़ें।
  • बीपी, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को मॉनिटर करें और उन्हें नियंत्रित करें। 
  • स्वस्थ आहार का पालन करें। 
  • तनाव के स्तर को कम रखें।
  • शारीरिक गतिविधियों को बढ़ाएं।
  • स्वस्थ वजन बनाए रखें।

एनजाइना का इलाज -

एनजाइना के इलाज से पहले इसकी पुष्टि बहुत ज्यादा आवश्यक है। एनजाइना की पुष्टि के लिए निम्न टेस्ट कराए जा सकते हैं - 

सर्जरी से पहले ब्लड टेस्ट आवश्यक होता है। इससे संभावित जटिलताओं से बचने में मदद मिलती है। जांच के परिणाम के आधार पर इलाज की योजना निर्धारित होती है। इलाज के विभिन्न विकल्पों के बारे में नीचे बताया गया है - 

दवाएं: इलाज के लिए अलग-अलग दवाएं दी जाती है, जैसे रक्त प्रवाह को बनाए रखने, दिल की कार्यक्षमता में सुधार, और रक्त के थक्के को बनने से रोकने के लिए दवा। इन स्थितियों के लिए बाजार में बहुत सारी दवाएं उपलब्ध है, लेकिन सही दवा का चयन आपके डॉक्टर ही कर सकते हैं।

यदि इन दवाओं से भी आराम नहीं मिलता है, तो सर्जरी की आवश्यकता पड़ती है - 

  • एंजियोप्लास्टी / स्टेंटिंग (Angioplasty /stenting): एंजियोप्लास्टी प्रक्रिया में, डॉक्टर ब्लॉकेज वाली धमनी को चौड़ा करने के लिए एक ट्यूब और गुब्बारा या स्टेंट डालते हैं। इससे सीने में दर्द कम हो जाता है। इसके साथ-साथ दवाएं और जीवनशैली में बदलाव बहुत आवश्यक होता है। 
  • कोरोनरी आर्टरी बाईपास ग्राफ्टिंग या बाईपास सर्जरी (Coronary artery bypass grafting - CABG or bypass surgery): कोरोनरी आर्टरी बाईपास ग्राफ्टिंग (CABG) वह सर्जरी है, जिसमें हृदय में रक्त की आपूर्ति के लिए एक नया रास्ता बनाया जाता है, जिसकी मदद से यह समस्या ठीक हो जाती है।

इसलिए जैसे ही आपको ऊपर बताए गए लक्षणों का अनुभव हो तो तुरंत एक अच्छे और प्रमाणित कार्डियोलॉजिस्ट या हृदय रोग विशेषज्ञ से मिलें और इलाज के विकल्पों पर विचार करें। 

एनजाइना से संबंधित अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

 

सीने में दर्द क्यों होता है?

सीने में दर्द के कई कारण होते हैं। हालांकि कोरोनरी धमनियों में रुकावट इस समस्या के सभी मुख्य कारणों में से एक है। 

एनजाइना होने पर क्या करना चाहिए?

एनजाइना होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की सलाह दी जाती है। एनजाइना का संबंध हृदय रोग से होता है और लक्षण दिखने पर तुरंत चिकित्सा सहायता लें।

क्या महिलाओं में एनजाइना के लक्षण अलग होते हैं?

महिलाओं में एनजाइना के लक्षण अलग नहीं होते हैं। इसके कारण थकान, सांस लेने में तकलीफ, या जबड़े, कंधे या पीठ में दर्द जैसे लक्षणों का अनुभव होता है।

क्या तनाव एनजाइना को ट्रिगर कर सकता है?

हां, तनाव एनजाइना की समस्या को ट्रिगर करने की क्षमता रखता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि तनाव से हृदय गति और ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, जिससे हृदय को पर्याप्त ऑक्सीजन युक्त रक्त नहीं मिल पाता है।