Enquire now
Enquire NowCall Back Whatsapp
मेजर हार्ट अटैक - अर्थ, लक्षण, कारक और इलाज

Home > Blogs > मेजर हार्ट अटैक - अर्थ, लक्षण, कारक और इलाज

मेजर हार्ट अटैक - अर्थ, लक्षण, कारक और इलाज

Cardiology | by Dr. Ashok B Malpani | Published on 19/03/2024


जब भी हम मेजर हार्ट अटैक की बात करते हैं, तो लोगों के मन में एक ही तस्वीर उभर कर आती है, जिसमें एक व्यक्ति अचानक अपना सीना पकड़ता है और जमीन पर गिर जाता है। फिल्मों में ऐसे दृश्य दिखना आम है, हालांकि वास्तविकता इससे बिल्कुल उलट है। दिल का दौरा या मेजर हार्ट अटैक कई प्रकार के होते हैं, लेकिन आज हम इस ब्लॉग में मेजर हार्ट अटैक के बारे में ही बात करने वाले हैं।

लेकिन एक बात आपको यहां समझनी होगी कि चाहे माइनर हार्ट अटैक हो या मेजर यह दोनों ही आपकी स्थिति के लिए जानलेवा साबित हो सकते हैं। इसलिए हार्ट अटैक के लक्षण दिखने पर तुरंत एक अच्छे कार्डियोलॉजिस्ट से संपर्क करें।

मेजर हार्ट अटैक क्या है? - What is Major Heart Attack?

हार्ट अटैक के बहुत सारे प्रकार होते हैं, जिनमें से मुख्य दो ही प्रकार होते हैं - मेजर हार्ट अटैक और माइनर हार्ट अटैक। मेजर हार्ट अटैक में हृदय की मांसपेशियों का एक बड़ा हिस्सा प्रभावित होता है। आसान भाषा में आप यह कह सकते हैं कि बड़ी मात्रा में हृदय क्षति मेजर हार्ट अटैक का प्रमुख कारण बन सकती है।

मेजर हार्ट अटैक की स्थिति तब उत्पन्न होती है जब हृदय की पास की नसों में रुकावट आती है जिसके कारण हृदय तक रक्त की आपूर्ति होने में समस्या आती है। इसके कारण रक्त के प्रवाह में बाधा उत्पन्न होती है, जिसका प्रभाव स्वास्थ्य पर भी देखने को मिलता है।

मेजर हार्ट अटैक के कारण स्थायी हृदय क्षति, कार्डियक अरेस्ट या मृत्यु की भी संभावना बनी रहती है। इसके कारण अन्य हृदय संबंधित समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं जैसे - हार्ट फेलियर, हृदय की गति में उतार चढ़ाव, इत्यादि।

मेजर और माइनर हार्ट अटैक के लक्षण

इस ब्लॉग में मुख्य रूप से हम मेजर हार्ट अटैक की बात करेंगे, लेकिन सभी को मेजर और माइनर दोनों हार्ट अटैक के प्रकार के लक्षणों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इससे उन्हें सही समय पर उचित चिकित्सा सहायता लेने में मदद मिल सकती है। चलिए सबसे पहले मेजर हार्ट अटैक के लक्षणों को जानते हैं -

  • सीने में तेज दर्द, जो 5 मिनट से अधिक समय तक बना रहे
  • सांस लेने में तकलीफ होना
  • गले, जबड़े, कंधे या हाथ में दर्द होना
  • चक्कर आना या बेहोश होना
  • पसीना आना
  • मतली और उल्टी

यह सारे लक्षण मेजर हार्ट अटैक के हैं। यदि आपको मेजर हार्ट अटैक के लक्षण दिखते हैं, तो हम आपको सलाह देंगे कि तुरंत एक अच्छे कार्डियोलॉजिस्ट से परामर्श लें। हालांकि कुछ लक्षणों का संबंध माइनर हार्ट अटैक से होता है। चलिए पहले माइनर हार्ट अटैक के लक्षणों को जान लेते हैं -

  • सीने में हल्का दर्द या दबाव होना
  • थकान का लगातार बना रहना
  • सांस लेने में तकलीफ
  • पसीना आना
  • मतली या उल्टी

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि माइनर हार्ट अटैक के लक्षण भी गंभीर हो सकते हैं। यदि आपको हार्ट अटैक का संदेह है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। हालांकि दोनों ही हार्ट अटैक के लक्षण एक जैसे होते हैं। इसलिए लक्षण दिखने पर स्वयं डॉक्टर न बनें और तुरंत चिकित्सा सहायता लें।

दिल के दौरा के जोखिम कारक क्या है?

दिल के दौरे के कारण बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न होती हैं। लेकिन कुछ जोखिम कारक है, जिसके कारण दिल के दौरे का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है जैसे -

  • दिल से संबंधित अन्य समस्याएं
  • अस्वस्थ जीवनशैली
  • उम्र
  • हृदय रोग का पारिवारिक इतिहास

इसके अतिरिक्त कुछ स्वास्थ्य समस्याएं भी होती हैं, जो मेजर हार्ट अटैक के जोखिम कारक बन सकते हैं जैसे -

इन सभी जोखिम कारकों में से अधिकतर को नियंत्रित किया जा सकता है, लेकिन कुछ कारकों पर आप चाहकर भी नियंत्रण नहीं रख सकते हैं जैसे आपकी उम्र और हार्ट अटैक की फैमिली हिस्ट्री। इसके अतिरिक्त तीन और मुख्य जोखिम कारक हैं, जिनके बारे में एक व्यक्ति को ज़रूर पता होना चाहिए जैसे -

  • अनहेल्दी ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल: जब हमारे शरीर में अनहेल्दी ब्लड कोलेस्ट्रॉल का स्तर निरंतरता के साथ बढ़ता रहता है, तो उसके कारण हृदय संबंधित समस्याएं एक व्यक्ति को परेशान कर सकती है।
  • मधुमेह: शरीर को ग्लूकोज की आवश्यकता तो होती है, लेकिन मधुमेह या डायबिटीज की स्थिति में शरीर में इंसुलिन शरीर में पर्याप्त मात्रा में नहीं बन पाता है, जिसके कारण शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है और हृदय संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं।
  • मोटापा: शरीर में मोटापा या अतिरिक्त चर्बी उच्च "खराब" कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के बढ़ते स्तर को दर्शाता है। यदि अनहेल्दी ब्लड कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ हृदय संबंधित समस्याएं या डायबिटीज आपको परेशान करे तो इनका संयोजन मेजर हार्ट अटैक का मुख्य कारण बन सकता है।

दिल का दौरा पड़ने के बाद ठीक होने के लिए मैं क्या कर सकता हूँ?

मेजर हार्ट अटैक के कारण हृदय मुख्य रूप से क्षतिग्रस्त हो जाता है। हार्ट अटैक के बाद रोगी को अपने दैनिक जीवन में बहुत सारे बदलाव करने की आवश्यकता होती है, जिससे वह सभी कारकों को मैनेज कर पाएंगे। यदि आपको दिल का दौरा पड़ा है, तो आप निम्नलिखित कदमों का पालन करके भविष्य में होने वाली समस्याओं से खुद को बचा सकते हैं जैसे -

  • शारीरिक गतिविधि: अपने डॉक्टर से बात करें और उनसे पूछें कि कौन सी शारीरिक गतिविधियों को करने से आपको लाभ होगा और किस प्रकार के शारीरिक गतिविधि आपको नहीं करनी चाहिए।
  • जीवनशैली में बदलाव: स्वस्थ आहार, शारीरिक गतिविधि बढ़ाना, धूम्रपान छोड़ना और निर्धारित दवाएं लेने से आपको लाभ होगा। इसके अतिरिक्त तनाव का प्रबंधन भी हृदय स्वास्थ्य की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए जाना जाता है।
  • कार्डियक रिहैबिलेशन: जो भी व्यक्ति हृदय रोग या फिर हार्ट अटैक से रिकवर होता है, तो उस स्थिति में डॉक्टर रोगी को कार्डियक रिहैबिलेशन का सुझाव देते हैं।

हार्ट अटैक के संबंध में पैनिक करने की आवश्यकता नहीं है। जैसे ही लक्षण दिखे, तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की सलाह दी जाती है। चलिए सबसे पहले हार्ट अटैक के लक्षणों के बारे में बात करते हैं।

मेजर हार्ट अटैक का लक्षण

मेजर हार्ट अटैक के लक्षण और कारण के आधार पर इलाज के विकल्प पर विचार कर सकते हैं। जैसे ही आप मेजर हार्ट अटैक के संबंध में डॉक्टर के पास जाते हैं, तो वह सबसे पहले नाइट्रोग्लिसरीन और एस्पिरिन का डोज देते हैं। इन दवाओं की मदद से शरीर के रक्त प्रवाह को फिर से बहाल किया जाता है।

जैसे ही आप डॉक्टर के पास जाते हैं, वह निम्न चरणों में से एक या फिर सभी चरणों का चुनाव कर सकते हैं - 

  • दवा: जो दवाएं डॉक्टर देते हैं, उन्हें थ्रांबोलिटिक कहा जाता है। इन दवाओं के मदद से नसों में ब्लॉकेज को खत्म किया जाता है।
  • कोरोनरी एंजियोग्राफी: इस प्रक्रिया में सबसे पहले एक्स-रे की सहायता से अवरुद्ध धमनियों को देखा जाता है और उस ब्लॉकेज को खोलने के लिए धमनी में एक छोटा गुब्बारा लगाया जाता है। गुब्बारे के साथ स्टेंट भी डाला जाता है जो नसों में ब्लॉकेज को पूर्ण रूप से खोल देता है, जिससे रक्त प्रवाह फिर से बहाल हो जाता है।
  • कोरोनरी धमनी बाईपास सर्जरी: एंजियोप्लास्टी या स्टेंटे से लाभ नहीं मिलता है या फिर रोगी इसके लिए उपयुक्त नहीं होता है, तो बाईपास सर्जरी की आवश्यकता पड़ती है।

मेजर हार्ट अटैक के लक्षणों का अनुभव होते ही तुरंत एंबुलेंस को कॉल करें और दिल के डॉक्टर के पास जाएं और त्वरित इलाज लें।

मेजर हार्ट अटैक से संबंधित अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

 

हार्ट अटैक कितने समय तक रहता है?

निश्चित रूप से इस प्रश्न का उत्तर देना मुश्किल है, क्योंकि यह कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे -

  • अटैक की गंभीरता
  • इलाज मिलने की गतिविधी
  • व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थिति

आमतौर पर मेजर हार्ट अटैक के लक्षण कुछ मिनटों से लेकर घंटों तक बने रह सकते हैं। यदि आपको संदेह होता है कि आप हार्ट अटैक के शिकार हो रहे हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

मेजर अटैक कैसे आता है?

मेजर हार्ट अटैक की स्थिति तब उत्पन्न होती है, जब दिल तक ऑक्सिजनेटेड रक्त पहुंचाने वाली नसों में ब्लॉकेज आ जाती है। इसके कारण हृदय की कार्यक्षमता में समस्या आ जाती है।

क्या उम्र और लिंग हृदय रोग के जोखिम को प्रभावित करते हैं?

हृदय रोग पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए ही खतरनाक है। इसके साथ-साथ यह रोग एक व्यक्ति को किसी भी उम्र में प्रभावित कर सकता है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, हृदय रोग का खतरा भी बढ़ता जाता है।