Enquire now
Enquire NowCall Back Whatsapp Lab report/login
निमोनिया क्या है - कारण, लक्षण, उपचार और बचाव

Home > Blogs > निमोनिया क्या है - कारण, लक्षण, उपचार और बचाव

निमोनिया क्या है - कारण, लक्षण, उपचार और बचाव

Pulmonology | Posted on 04/17/2023 by RBH



निमोनिया क्या है

निमोनिया फेफड़ों का एक गंभीर संक्रमण है जो किसी भी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है, लेकिन यह छोटे बच्चों, बुजुर्गों और कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों में अधिक आम है।

निमोनिया तब होता है जब बैक्टीरिया, वायरस, कवक, या अन्य रोगाणु फेफड़ों में प्रवेश करते हैं और एल्वियोली नामक वायु थैली में सूजन पैदा होती है। यह सूजन हवा की थैलियों को द्रव या मवाद से भरने का कारण बन सकती है, जिससे ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती और सांस लेना मुश्किल हो जाता है।

निमोनिया कैसे होता है?

निमोनिया एक ऐसा सक्रमण है जो बैक्टीरिया, वायरस, कवक या अन्य जीवों सहित विभिन्न प्रकार के सूक्ष्मजीवों के कारण हो सकता है। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे रोगाणु फेफड़ों में प्रवेश कर सकते हैं और निमोनिया का कारण बन सकते हैं:

  1. श्वास के मार्ग से: जब कोई संक्रमित व्यक्ति बिना मुँह ढके खांसता या छींकता है तो रोगाणु फेफड़ों में जा सकते हैं।
  2. आकांक्षा: यदि कोई व्यक्ति संक्रमित व्यक्ति के भोजन, पेयजल या उल्टी के संपर्क में आता है, तो उसे निमोनिया हो सकता है।
  3. रक्तप्रवाह: दुर्लभ मामलों में, बैक्टीरिया या वायरस रक्तप्रवाह के माध्यम से शरीर के दूसरे हिस्सों से फेफड़ों में फैल जाते हैं।

निमोनिया के लक्षण

निमोनिया के लक्षण संक्रमण के प्रकार और प्रभावित व्यक्ति के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, लेकिन सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:

  1. खांसी, इससे बलगम या कफ पैदा हो सकता है जो हरा, पीला या खूनी होता है
  2. बुखार, पसीना और ठंड लगना
  3. सांस की तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई, विशेष रूप से किसी परिश्रम के काम में
  4. सीने में दर्द जो सांस लेने या खांसने से बढ़ जाए
  5. थकान और कमजोरी
  6. भूख में कमी
  7. दिल की धड़कन तेज़ होना और तेजी से साँस लेना
  8. भ्रम, विशेष रूप से वृद्धों में
  9. निमोनिया से पीड़ित कुछ लोगों को मतली, उल्टी और दस्त का भी अनुभव हो सकता है, लेकिन ये लक्षण छोटे बच्चों में अधिक पाए जाते हैं।

निमोनिया से बचने के उपाय

निमोनिया से बचने के कई तरीके हैं:

  1. वैक्सीन: अपने डॉक्टर से परामर्श लें कि कौन से टीके आपके लिए उपयुक्त हैं।
  2. अच्छी स्वच्छता: स्वच्छता का अभ्यास करना, जैसे अपने हाथों को बार-बार धोना, खाँसते या छींकते समय अपना मुँह और नाक ढकना और बीमार लोगों के संपर्क से बचना।
  3. धूम्रपान छोड़ें: धूम्रपान आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है और आपको निमोनिया सहित श्वसन संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है।
  4. स्वस्थ रहें: एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखना, जिसमें पर्याप्त नींद लेना, संतुलित आहार खाना, नियमित व्यायाम करना और तनाव का प्रबंधन करना शामिल है। इम्युनिटी को बढ़ाना निमोनिया के जोखिम को कम कर सकता है।
  5. अंतर्निहित स्थितियों को प्रबंधित करें: मधुमेह या पुरानी फेफड़ों की बीमारी जैसी अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों का प्रबंधन भी आपके निमोनिया के विकास के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

निमोनिया का जड़ से इलाज

निमोनिया के उपचार में आमतौर पर शामिल हैं:

एंटीबायोटिक्स: यदि निमोनिया बैक्टीरिया के कारण होता है, तो संक्रमण से लड़ने में मदद के लिए एंटीबायोटिक्स निर्धारित की जा सकती हैं। निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं का पूरा कोर्स लेना महत्वपूर्ण है, भले ही आप बेहतर महसूस करना शुरू कर दें।

एंटीवायरल दवा: यदि निमोनिया वायरस के कारण होता है, जैसे फ्लू वायरस, तो संक्रमण के इलाज में मदद के लिए एंटीवायरल दवा निर्धारित की जा सकती है।

एंटिफंगल दवा: यदि निमोनिया एक फंगल संक्रमण के कारण होता है, तो संक्रमण के इलाज में मदद के लिए एंटीफंगल दवा निर्धारित की जा सकती है।

सहायक देखभाल: इस स्तिथि में भरपूर आराम करना, बहुत सारे तरल पदार्थ पीना, सांस लेने में मदद करने के लिए ह्यूमिडिफायर का उपयोग करना और बुखार या खांसी जैसे लक्षणों से राहत पाने के लिए ओवर-द-काउंटर दवाएं लेना जैसे उपाय शामिल हो सकते हैं।

निमोनिया के गंभीर मामलों में, अंतः शिरा एंटीबायोटिक्स या ऑक्सीजन थेरेपी प्राप्त करने के लिए अस्पताल में भर्ती होना आवश्यक हो सकता है।

निमोनिया का टेस्ट कैसे होता है

निमोनिया के निदान के लिए कई टेस्ट किए जा सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

 

  1. शारीरिक टेस्ट: आपके डॉक्टर आपकी जांच करेंगे और न्यूमोनिया के लक्षणों, जैसे कर्कश या घरघराहट की आवाजों की जांच के लिए स्टेथोस्कोप के साथ आपके फेफड़ों को सुनेंगे।
  2. छाती का एक्स-रे: छाती का एक्स-रे निमोनिया के निदान की पुष्टि करने और फेफड़ों में संक्रमण की सीमा और स्थान निर्धारित करने में मदद कर सकता है।
  3. रक्त परीक्षण: संक्रमण के संकेतों की जांच के लिए रक्त परीक्षण का उपयोग किया जा सकता है, जैसे कि सफेद रक्त कोशिका की संख्या में वृद्धि।
  4. थूक की संस्कृति: यदि आप थूक का उत्पादन कर रहे हैं, तो निमोनिया पैदा करने वाले रोगाणु के प्रकार की पहचान करने के लिए एक नमूना एकत्र किया जा सकता है और टेस्ट के लिए प्रयोगशाला में भेजा जा सकता है।
  5. ब्रोंकोस्कोपी: कुछ मामलों में, वायुमार्ग की जांच करने और परीक्षण के लिए फेफड़े के ऊतकों का एक नमूना एकत्र करने के लिए ब्रोंकोस्कोपी की जा सकती है।

बच्चों में निमोनिया का घरेलू उपचार

कुछ घरेलू उपचार हैं जो निमोनिया से पीड़ित बच्चों को राहत प्रदान करने में मदद कर सकते हैं:

  1. आराम: अपने बच्चे को जितना हो सके आराम करने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि उसका शरीर संक्रमण से लड़ने पर ध्यान केंद्रित कर सके।
  2. तरल पदार्थ: अपने बच्चे को बहुत सारे तरल पदार्थ पीने के लिए प्रोत्साहित करें, जैसे कि पानी। उन्हें हाइड्रेटेड रखना पतले बलगम के स्राव को बनाए रखने में मदद करने के लिए उपयोगी होता है।
  3. ह्यूमिडिफायर: अपने बच्चे के कमरे में कूल मिस्ट ह्यूमिडिफायर का उपयोग करने से सांस लेने में आसानी होती है और खांसी कम होती है।
  4. गर्म सिकाई: छाती और पीठ पर गर्म सिकाई करने से छाती की बेचैनी को शांत करने और सांस लेने में आसानी हो सकती है।
  5. स्टीम थेरेपी: गर्म पानी से नहाने या गर्म पानी से भाप लेने से बलगम को ढीला करने और खांसी को कम करने में मदद मिल सकती है।
  6. शहद: यदि आपका बच्चा एक वर्ष से अधिक उम्र का है, तो उसे शहद देने से खांसी और गले में खराश को शांत करने में मदद मिल सकती है। याद रखें, एक साल से कम उम्र के बच्चों को शहद न दें, क्योंकि यह हानिकारक हो सकता है।

निमोनिया का रामबाण इलाज

सेब खाना निमोनिया के लिए रामबाण हो सकता है। अध्ययन में पाया गया कि निमोनिया के बैक्टीरिया शरीर पर हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल करते हैं। इससे बचने के लिए शरीर, विटामिन सी का इस्तेमाल करता है। अगर आप रोजाना एक सेब खाते हैं तो शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मिल जाता है और आप निमोनिया के बैक्टीरिया से बचे रहते हैं।

निमोनिया और सेप्सिस के रोगियों को विटामिन सी की ग्राम खुराक देने से मल्टीऑर्गन फंक्शन में सुधार होता है, विशेष रूप से पल्मोनरी, कार्डियोवस्कुलर और रीनल सिस्टम। 

 

सामान्य तौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न :

 

1. निमोनिया कितने दिनों में ठीक होता है?

निमोनिया के हल्के मामले लगभग 1-2 सप्ताह में ठीक हो सकते हैं, जबकि अधिक गंभीर मामलों में पूरी तरह से ठीक होने में कई सप्ताह से लेकर महीनों तक का समय लग सकता है।

2. निमोनिया के मरीज को क्या खाना चाहिए?

यहां क्या खाना चाहिए इसके बारे में कुछ सुझाव दिए गए हैं:

प्रोटीन: प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं, जैसे कि लीन मीट, पोल्ट्री, मछली, अंडे, टोफू और फलियां। प्रोटीन ऊतकों के निर्माण और मरम्मत और इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए आवश्यक है।

फल और सब्जियां: इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए तथा विटामिन और खनिजों की एक श्रृंखला प्राप्त करने के लिए विभिन्न फल और सब्जियां खाएं। खट्टे फल, जामुन और पत्तेदार हरी सब्जियों में पाया जाने वाला विटामिन सी, विशेष रूप से इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है।

साबुत अनाज: पाचन स्वास्थ्य के लिए ऊर्जा और फाइबर प्रदान करने के लिए साबुत अनाज, जैसे ब्राउन राइस, क्विनोआ और पूरी गेहूं की रोटी खाएं।

स्वस्थ फैट: एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण प्रदान करने और समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए स्वस्थ फैट, जैसे कि नट, बीज, एवोकाडो, और फैटयुक्त मछली जैसे सैल्मन में पाए जाते हैं, उनका सेवन करें।

तरल पदार्थ: हाइड्रेटेड रहने और पतले बलगम स्राव में मदद करने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ, जैसे कि पानी, हर्बल चाय और साफ शोरबा पिएं।

ऐसे खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से बचना भी महत्वपूर्ण है जो लक्षणों को खराब कर सकते हैं, जैसे कि शक्कर या उच्च फैट वाले खाद्य पदार्थ, शराब और कैफीन।

3. निमोनिया के मूल लक्षण क्या हैं?

कुछ सामान्य लक्षणों में खांसी, बुखार, सांस की तकलीफ, सीने में दर्द, थकान, ठंड लगना या कंपकंपी शामिल हैं, जो पसीना, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, मतली और उल्टी के साथ हो सकते हैं।

4. निमोनिया से बचाव कैसे करें?

निमोनिया को रोकने के लिए, आपको टीका लगवाना चाहिए, अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करना चाहिए, बीमार लोगों से दूर रहना चाहिए, धूम्रपान छोड़ना चाहिए, स्वस्थ आदतों का अभ्यास करना चाहिए और श्वसन शिष्टाचार का भी अभ्यास करना चाहिए।