Enquire now
Enquire NowCall Back Whatsapp Lab report/login
बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय

Home > Blogs > बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय

बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय

Gastro Sciences | by Dr. Ajay Mandal | Published on 07/06/2023



अस्वस्थ जीवनशैली और गलत खान-पान के कारण अनेक तरह की बीमारियां होती हैं, बवासीर भी उन्हीं में से एक है। बवासीर को अन्य नामों से भी जाना जाता है जिसमें पाइल्स, हेमोरोइड्स, मूलव्याधि या बवासीर के मस्से आदि शामिल हैं। इस ब्लॉग में हम बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय

घरेलू नुस्खों के रूप में बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय के कई विकल्प उपलब्ध हैं। उपचार के कई तरीकों में बवासीर के लक्षणों को तब तक कम करना शामिल है जब तक कि वे अपने आप ठीक नहीं हो जाते। अगर इन बवासीर का घरेलू उपचार से कोई फायदा नहीं हो तो ऐसे में डॉक्टर से परामर्श करने के बाद आपको बवासीर की दवाएं आजमानी चाहिए।

हल्का गर्म पानी से स्नान करना

बवासीर का घरेलू इलाज के तौर पर टब में हल्का गर्म पानी डालकर उसमें बैठने से सूजन को कम करने और बवासीर के कारण होने वाली जलन को कम करने में मदद मिल सकती है। कुछ लोग लक्षणों को और भी कम करने में मदद करने के लिए स्नान में अन्य अवयवों को भी शामिल करना चुनते हैं। इन सामग्रियों में एक कप एप्सम सॉल्ट या एप्पल साइडर विनेगर शामिल हो सकते हैं।

बर्फ के पैक सेकना

बवासीर पर बर्फ या ठंडे पैक लगाने से भी दर्द और सूजन से राहत मिल सकती है। बवासीर के इंफ्लामेटरी होने पर आइस पैक लगाने से दर्द को सुन्न करने और सूजन को अस्थायी रूप से कम करने में मदद मिल सकती है। त्वचा को नुकसान से बचाने के लिए बर्फ को एक छोटे तौलिये में लपेटना सुनिश्चित करना चाहिए। आइस पैक को 15 मिनट तक लगा रहने दें और इस प्रक्रिया को हर घंटे दोहराएं।

विच हेज़ल

जर्नल ऑफ इंफ्लेमेशन में शोध के अनुसार इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी हैं। विच हेज़ल चोट लगने को कम करने के लिए जाना जाता है। एक कॉटन बॉल में शुद्ध विच हेज़ल की थोड़ी सी मात्रा मिलाकर बवासीर पर थपथपाने से कई लक्षणों से राहत मिल सकती है।

नारियल का तेल

नारियल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है, जो बवासीर के लक्षणों में भी मदद कर सकता है। नारियल का तेल लगाने से जलन और सूजन कम हो सकती है, और यह एनल क्षेत्र में खरोंच की संभावना को कम करने में भी मदद कर सकता है।

एलोवेरा

एलोवेरा का उपयोग कई प्रकार की समस्याओं का इलाज करने के लिए किया जाता है। बायोमेड रिसर्च इंटरनेशनल में शोध के अनुसार, इसका शरीर पर एक विरोधी इंफ्लामेटरी प्रभाव होता है और यह घावों को ठीक करने में मदद कर सकता है। एलोवेरा को गुदा पर लगाने से बवासीर के कारण होने वाली जलन, खुजली और सूजन से राहत मिलती है।

बवासीर के मस्से सुखाने की दवा

ऐसे मामलों में जहां साधारण उपचार पर्याप्त नहीं हैं या दर्द बहुत अधिक है, ओवर-द-काउंटर दवाएं और क्रीम कुछ राहत प्रदान कर सकते हैं। नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी), जैसे एसिटामिनोफेन या इबुप्रोफेन मदद कर सकते हैं। हाइड्रोकार्टिसोन जैसे अवयवों वाली त्वचा पर क्रीम लगाने से भी अस्थायी राहत मिल सकती है। विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही बवासीर की दवाएं का सेवन करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

बवासीर को जड़ से खत्म कैसे किया जाता है?

अगर बवासीर अपनी शुरुआती स्टेज में है तो दवाओं ओर लाइफस्टाइल में सकारात्मक बदलाव लाकर इसे दूर किया जा सकता है। हालाँकि, बवासीर गंभीर होने पर डॉक्टर लेजर सर्जरी का सुझाव देते हैं। लेजर सर्जरी की मदद से बवासीर को जड़ से खत्म किया जा सकता है। 

बवासीर में तुरंत आराम पाने के लिए क्या करें?

उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाएं, अधिक फल, सब्जियां और साबुत अनाज खाएं, सामयिक उपचार का प्रयोग करें, हाइड्रोकार्टिसोन युक्त एक ओवर-द-काउंटर बवासीर क्रीम का इस्तेमाल करें, विच हेज़ल या सुन्न करने वाले एजेंट वाले पैड का उपयोग करें, गर्म स्नान या सिट्ज़ बाथ को आजमाएं ओर डॉक्टर से परमर्श करने के बाद मौखिक दर्द निवारक लें।

बवासीर में क्या खाना चाहिए?

फाइबर में उच्च खाद्य पदार्थ खाने से मल नरम और आसान हो सकता है और बवासीर के इलाज और रोकथाम में मदद मिल सकती है। पीने का पानी और अन्य तरल पदार्थ, जैसे फलों के रस और साफ सूप, आपके आहार में फाइबर को बेहतर तरीके से काम करने में मदद कर सकते हैं।

बवासीर में क्या नहीं खाना चाहिए?

बवासीर होने पर डॉक्टर मरीज को कुछ चीजों को नहीं खाने का सुझाव देते हैं जिसमें पनीर, चिप्स, फास्ट फूड, आइसक्रीम, मांस, फ्रोजन और स्नैक फूड, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, जैसे कि हॉट डॉग और कुछ माइक्रोवेवबल डिनर आदि। साथ ही, बवासीर होने पर सिगरेट, शराब ओर गुटखा आदि के सेवन से भी बचना चाहिए।