Enquire now
Enquire NowCall Back Whatsapp Lab report/login
हाइमनोप्लास्टी सर्जरी: जानकारी, लाभ, और जोखिम

Home > Blogs > हाइमनोप्लास्टी सर्जरी: जानकारी, लाभ, और जोखिम

हाइमनोप्लास्टी सर्जरी: जानकारी, लाभ, और जोखिम

Plastic, Cosmetic and Reconstructive Surgery | Posted on 03/14/2024 by Dr. Ambrish Gupta



वर्जिनिटी को लेकर महिलाओं के मन में कई भ्रांतियां है। ऐसे में हाइमनोप्लास्टी के बारे में लोगों को बहुत ज्यादा जागरूक होने की आवश्यकता है। कई लोग इस सर्जरी को वर्जिनिटी की सर्जरी भी कहते हैं। भारत के बाहर इस सर्जरी का प्रचलन बहुत है, लेकिन धीरे-धीरे भारत में भी महिलाएं इस सर्जरी के बारे में जान रहे हैं और इस सर्जरी में रुचि दिखा रहे हैं। 

यदि आपके मन में भी इस सर्जरी से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तो आज हम उसके बारे में ही बात करने वाले हैं। चलिए इस ब्लॉग के माध्यम से जानते हैं कि हाइमनोप्लास्टी सर्जरी क्या है और किस तरह से इसे किया जाता है। इसके साथ-साथ इस ब्लॉग से संबंधित कुछ तथ्यों के बारे में भी जानेंगे। इस ब्लॉग में सामान्य जानकारी ही उपलब्ध है। यदि आपके भी मन में इस प्रक्रिया को लेकर कोई संदेह है, तो हम आपको सलाह देंगे कि आप एक कॉस्मेटिक सर्जन या फिर हमारे विशेषज्ञों से एक बार ज़रूर मिलें। 

हाइमनोप्लास्टी सर्जरी क्या है?

हाइमनोप्लास्टी को फिर हाइमन रिपेयर सर्जरी के नाम से भी जाना जाता है। इस सर्जरी में फटे हुए हाइमन को रिपेयर किया जाता है। यह एक कॉस्मेटिक सर्जरी है, जिसमें फटे हुए हाइमन को फिर से बहाल किया जाता है। आंकड़ों की मानें तो हाल के समय में भारत में हाइमनोप्लास्टी के मामलों में 20-30 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।

चलिए पहले समझते हैं कि हाइमन क्या होता है। हाइमन योनि के निचले भाग में स्थित एक मेंब्रेन है, और कई लोग इसे वर्जिनिटी के साथ जोड़कर देखते हैं। लेकिन यह वाक्य पूर्ण रूप से मिथक है और इसमें जरा भी सच्चाई नहीं है। हाइमन के फटने के कई कारण होते हैं। वहीं कई बार देखा गया है कि कुछ महिलाओं का हाइमन बच्चपन से ही ब्रेक होता है। ऐसा होने का प्रतिशत 0.0014%–0.1% है, जो कि बहुत कम है। हाइमनोप्लास्टी में हाइमन के मेंब्रेन के अवशेषों या फटे हुए भाग को एक साथ सिला जाता है। 

हाइमनोप्लास्टी क्यों की जाती है?

सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि हाइमनोप्लास्टी एक कॉस्मेटिक सर्जरी है, जिसकी गिनती कभी भी इमरजेंसी सर्जरी में नहीं होती है। हालांकि कुछ गंभीर समस्याएं होती हैं, जिसके कारण महिला को इस प्रक्रिया की आवश्यकता होती है। हाइमन रिपेयर सर्जरी के कई कारण है, जिसके बारे में हम नीचे विस्तार से बात करेंगे। 

  • हाइमन में ब्लॉकेज: वर्तमान में यह समस्या बहुत गंभीर हो गई है। कई बार हाइमन की मेंब्रेन में ब्लॉकेज आ जाती है, जिससे मासिक धर्म के प्रवाह में समस्याएं उत्पन्न होती हैं। इस ब्लॉकेज को ठीक करने के लिए हाइमन रिपेयर सर्जरी की जाती है। 
  • जटिल संरचना वाले हाइमन का इलाज: जब हाइमन में एक स्थान पर दो छेद हो जाते हैं या फिर कोई अलग संरचना बन जाती है, तो उस स्थिति को सेप्टेट हाइमन कहा जाता है। ऐसे मामलों में हाइमन रिपेयर सर्जरी का सुझाव सर्जन देते हैं, अन्यथा हाइमन वास्तव में मोटी हो सकती है, जिससे प्रजनन में भी समस्या उत्पन्न हो सकती है। 
  • अकारण हाइमन का टूटना: कई बार बिना कारण हाइमन क्षतिग्रस्त हो जाता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। स्पोर्ट्स में अधिक एक्टिव होना, घुड़सवारी करना, साइकिल चलाना, मासिक धर्म के दौरान टैपोन का प्रयोग करना हाइमन ब्रेक का मुख्य कारण बन सकता है। इस स्थिति में हाइमन की बहाली के लिए हाइमनोप्लास्टी का सुझाव डॉक्टर देते हैं।
  • मनोवैज्ञानिक कारण: बलात्कार या यौन उत्पीड़न पीड़ित के मामले में महिला को सशक्त बनाने और मानसिक रूप से दुरुस्त करने के लिए डॉक्टर इस सर्जरी का सुझाव देते हैं। कई बार इस दुर्घटना के कारण महिलाएं अपूर्ण महसूस करती हैं, जिसका इलाज हाइमनोप्लास्टी से संभव होता है।

हाइमनोप्लास्टी प्रक्रिया

यह एक सरल प्रक्रिया है जो कुछ ही मिनटों में पूरी हो जाती है। इस प्रक्रिया में लोकल एनेस्थीसिया का प्रयोग होता है। सर्जरी में हाइमन को इस प्रकार सिल दिया जाता है कि एक छोटा सा छेद ही बचे। जो भी त्वचा इसके अतिरिक्त होती है उसे काट दिया जाता है या फिर सिल दिया जाता है। 

कुछ मामलों में देखा जाता है कि हाइमन रिपेयर के लिए योनि में पर्याप्त मात्रा में त्वचा नहीं होती है, तो उस स्थिति में डॉक्टर योनि से ही कुछ त्वचा का उपयोग करते हैं। वहीं कुछ मामलों में डॉक्टर सिंथेटिक मेंमब्रेन का भी प्रयोग कर सकते हैं।

हाइमेनोप्लास्टी सर्जरी के साइड इफेक्ट्स

लगभग हर सर्जरी के कुछ न कुछ जोखिम और जटिलताएं होती हैं। उसी प्रकार हाइमनोप्लास्टी सर्जरी के भी कुछ जोखिम और जटिलताएं होती हैं। हालांकि इस सर्जरी का कोई बड़ा साइड इफेक्ट नहीं है। लेकिन कुछ मामलों में जटिलताएं उत्पन्न हो सकते हैं जैसे -

  • दर्द और चोट
  • योनि का सुन्न होना
  • सूजन और रक्त हानि
  • योनि में सूखापन

यदि आप सर्जरी के बाद भी इन स्थितियों का सामना कर रहे हैं, तो हम आपको सलाह देंगे कि जल्द से जल्द अपने सर्जन से मिलें और इलाज प्राप्त करें।

हाइमनोप्लास्टी से संबंधित अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

 

हाइमनोप्लास्टी में कितना खर्च आता है?

इस सर्जरी का खर्च कई कारकों के द्वारा प्रभावित होता है। हालांकि बड़े अस्पतालों में इसका खर्च 70 हजार रुपये से शुरु हो जाता है। वहीं छोटे अस्पतालों या क्लीनिकों में इस ऑपरेशन का खर्च कम आता है। 

सर्जरी में कितना समय लगता है?

सर्जरी से पहले कुछ कागजी कार्यवाही और कुछ परीक्षण किए जाते हैं। इनके द्वारा यह सुनिश्चित किया जाता है कि सर्जरी के दौरान कोई जटिलता न उत्पन्न हो। अधिकतर मामलों में हाइमनोप्लास्टी में आधे घंटे का ही समय लगता है। हालांकि रोगी को कुछ घंटों तक अस्पताल में रहना पड़ता है क्योंकि ऑपरेशन में एनेस्थीसिया का प्रयोग होता है। इस दौरान कुछ विशेष निर्देशों का ख्याल रखें। 

क्या भारत में हाइमनोप्लास्टी कानूनी है?

हां, हाइमनोप्लास्टी एक कानूनी वैध प्रक्रिया है। कोई भी महिला अपनी मर्जी से इस प्रक्रिया को करवा सकती है। 

क्या हाइमन रिपेयर सर्जरी सुरक्षित है?

हाइमनोप्लास्टी एक ऐसी सर्जरी है जिसे सबसे सुरक्षित सर्जरी में गिना जाता है। भारत में हर साल कई महिलाएं इस सर्जरी को करवा रही हैं और एक सुरक्षित जीवन व्यतीत कर रही है। हालांकि कुछ जटिलताएं उत्पन्न होती हैं, जिसके इलाज के लिए डॉक्टर के दिशा-निर्देश देते हैं, जिनका पालन किया जाना चाहिए। 

क्या हाइमन रिपेयर किट प्रभावी हैं?

यदि किसी महिला का झुकाव सर्जरी की तरफ नहीं है और वह हाइमन रिपेयर किट के बारे में विचार करती हैं। हालांकि इस किट का प्रयोग एक व्यक्तिगत पसंद है, लेकिन इसके परिणाम की सफलता दर की हम पुष्टि नहीं करते हैं। किसी भी दवा या फिर किट के प्रयोग से पहले हमेशा एक त्वचा रोग विशेषज्ञ से मिलना चाहिए और उनसे परामर्श करना चाहिए।