Enquire now
Enquire NowCall Back Whatsapp Lab report/login
बवासीर के प्रकार, लक्षण, कारण और प्रभावी उपचार

Home > Blogs > बवासीर के प्रकार, लक्षण, कारण और प्रभावी उपचार

बवासीर के प्रकार, लक्षण, कारण और प्रभावी उपचार

Gastro Science | Posted on 04/20/2023 by Dr. B D Soni



Table of Contents

बवासीर की समस्या आज के समय में सामान्य हो गई है। विभिन्न आयु समूह में आने वाले लोगों में इस बढ़ती हुई समस्या के कई कारण हैं। यदि आप पहले से ही बवासीर से पीड़ित हैं या अपनी समझ को बवासीर के लक्षण के बारे में विस्तारित करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए है। इस लेख में, हमने बवासीर के प्रकार, लक्षण, कारण और उपचारों को मुख्य रूप से शामिल किया है।

बवासीर क्या होता है?

बवासीर, जिसे पाइल्स, हेमोरोइड्स और मूलव्याधि भी कहा जाता है, एक भयानक रोग है। यह एक व्यापक रूप से फैली समस्या है जो दुनिया भर में कई लोगों को प्रभावित करती है। बवासीर आंतरिक, बाहरी या दोनों का संयोजन हो सकता है।

बवासीर के लक्षण

  • दर्द या असहजता: बवासीर दर्द या असहजता का कारण बन सकते हैं, खासकर अगर वे बाहरी हों। यह दर्द गुदामार्ग से गुजरते समय या लम्बे समय तक बैठे रहने के दौरान ज्यादा बढ़ सकता है।
  • खुजली: बवासीर गुदा क्षेत्र में खुजली का कारण बन सकता हैं, जो स्थायी हो सकती है और राहत पाने में मुश्किल हो सकती है।
  • खून बहना: मल त्याग करने के दौरान या बाद में खून बह सकते हैं। खून शौचालय कागज पर या शौचालय बाउल में दिखाई दे सकता है।
  • गांठ या सूजन: गुदामार्ग के आसपास एक गांठ या सूजन महसूस की जा सकती है। यह मल त्याग करने के बाद पोंछाई करने पर अधिक नोटिस की जा सकती है।
  • जायड़ू निर्गम: बवासीर गुदा से भी मल त्याग करने के बाद जायड़ू निर्गम का कारण बन सकते हैं, जो असुविधा और खुजली या चिढ़ाने में ले जा सकता है।

बवासीर के कारण क्या होते हैं?

बवासीर के कारण कई हो सकते हैं। इनके बारे में जानकारी आपको सतर्क रहने में मदद कर सकती है। हमने यहां सबसे आम कारणों की संक्षिप्त चर्चा की है।

नीचे बवासीर के पांच मुख्य कारण हैं:

  1. मल त्याग करते समय जोर लगाना
  2. अस्थायी जीवनशैली
  3. आहार में फाइबर की कमी
  4. मोटापा
  5. गर्भावस्था

बवासीर के प्रकार क्या हैं?

यहां हम बवासीर के प्रकारों के बारे में बात करेंगे। बवासीर को उसकी गंभीरता और अन्य कारकों के आधार पर दो प्रमुख प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है। 

वे दो प्रमुख प्रकार हैं - खूनी बवासीर व बादी बवासीर

1. खूनी बवासीर

बवासीर उभरती हुई और सूजी हुई नसों के कारण आंतरिक या बाहरी गुदा में होती है। ब्लीडिंग बवासीर उन फूली हुई नसों के टूटने से होती है जो बार-बार मल त्याग करने या बैठते समय फट जाती है।

खूनी बवासीर में परहेज

खूनी बवासीर में परहेज करना ज़रूरी है। इससे आपको परेशानी से राहत मिल सकती है और आप स्वस्थ्य जीवन का आनंद ले सकते हैं।

खूनी बवासीर से बचने के लिए निम्नलिखित सावधानियां अपनानी चाहिए:

  • प्रतिदिन पानी पिएं और हाइड्रेटेड रहें
  • फाइबर युक्त आहार लें
  • मल त्याग करते समय जोर न लगाएं
  • नियमित व्यायाम करें
  • लंबे समय तक बैठे न रहें

खूनी बवासीर का इलाज

ब्लीडिंग हेमोरोइड के उपचार की विधि समस्या की गंभीरता पर निर्भर करती है। हल्के मामलों में, दवाइयों और दवाओं का उपयोग करके सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। अधिक गंभीर मामलों में, नुस्खों या सर्जरी के लिए डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

खूनी बवासीर के उपचार के कुछ विकल्पों में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • सिट्ज़ बाथ - सिट्ज बाथ एक प्रकार का स्नान होता है जिसमें आप अपने पेरिनियल क्षेत्र में दर्द को कम करने के लिए बैठते हैं। गर्म पानी में इस क्षेत्र को भिगोना आपके एनल स्फिंक्टर को ढीला करता है, जो आपके एनल ऊतकों में रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है। इससे विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों के कारण होने वाले दर्द, खुजली और इरिटेशन में आराम मिलता है ।
  • टॉपिकल क्रीम और दवा - इसमें दवाओं और क्रीमों का उपयोग करके सूजन और खुजली को कम करने का प्रयास किया जाता है।
  • हेमोरोइड बैंडिंग - इसमें सूजनयुक्त नसों को बैंड द्वारा बांधा जाता है जो सूजन को घटाता है और ब्लीडिंग को रोकता है।
  • इंजेक्शन - इसमें एक इंजेक्शन द्वारा सूजनयुक्त नसों को श्रृंखलित किया जाता है जो सूजन को कम करता है। बवासीर की दवा इलाज में कारगर होता है।

2. बादी बवासीर

बादी बवासीर एक गंभीर मलाशय संबंधी समस्या होती है, जिसमें मलाशय की नसें सूज जाती हैं और मलाशय से बाहर लटकती हैं। अंग्रेजी में यह "Grade 3 or Grade 4 hemorrhoids" के रूप में भी जाना जाता है।

बादी बवासीर के लक्षण क्या हैं?

बादी बवासीर के लक्षणों में खून आना, खुजली, सूजन और दर्द शामिल हैं। इसके साथ ही, मलत्याग के समय भी बादी बवासीर के रोगी को बहुत दर्द होता है और मलाशय में खुजली हो सकती है। इसके अलावा, बादी बवासीर के रोगी के रक्त में उच्च रक्तचाप हो सकता है।

बादी बवासीर के लक्षणों को अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए और समय रहते उपचार की जानकारी के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

बवासीर के महत्वपूर्ण उपचार

बवासीर का इलाज स्थिति के प्रकार और गंभीरता पर निर्भर करता है। सामान्य मामलों में उच्च फाइबर आहार लेना, शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखना और नियमित व्यायाम करना जैसी जीवनशैली में परिवर्तन करने से हल किया जा सकता है। खुजली और असहजता जैसे सामान्य लक्षणों का इलाज क्रीम और उबटनों के इस्तेमाल से किया जा सकता है। गंभीर स्थितियों में चिकित्सा उपचार की आवश्यकता हो सकती है।

कुछ चिकित्सा उपचारों में शामिल हैं:

  • ओवर-काउंटर दवाएं: हाइड्रोकोर्टिजोन, विच हेजल या लिडोकेन समेत होते हुए क्रीम, उबटन और सुपॉजिटरी की ओवर-काउंटर दवाएं, बवासीर के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती हैं।
  • प्रेस्क्रिप्शन दवाएं: अगर अवर-काउंटर दवाओं से परिणाम नहीं मिलते हैं तो प्रेस्क्रिप्शन-स्ट्रेंथ क्रीम या सुपॉजिटरी जैसी दवाएं सलाह दी जा सकती हैं।
  • फाइबर सप्लीमेंट: प्सिलियम हस्क जैसे फाइबर सप्लीमेंट स्टूल को मुलायम बनाने और बार बार मल त्याग करने में कमी करने में मदद कर सकते हैं, जो बवासीर के लक्षणों को दूर कर सकता है।
  • सिट्ज बाथ: सिट्ज बाथ में अंडकोष क्षेत्र को गर्म पानी में 10-15 मिनट के लिए कुछ बार दिन में भिगोना शामिल होता है, जो बवासीर की सूजन को कम करने और इसके लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।
  • न्यूनतम आपरेशनीय प्रक्रियाएं: यदि बवासीर गंभीर हैं, तो आपके डॉक्टर रबर बैंड लिगेशन, स्क्लेरोथेरेपी या इन्फ्रारेड कोगलेशन जैसी न्यूनतम आपरेशनीय प्रक्रियाएं सुझाव दे सकते हैं जो बवासीर को कम करने या हेमोराइड्स को हटाने के लिए होते हैं या हेमोराइडेक्टमी जैसी शल्य चिकित्सा भी संभव है।

समाप्त करते हुए, बवासीर आज बहुत से लोगों की जिंदगी पर प्रभाव डालते हुए एक सामान्य समस्या है। हालांकि, सही आहार और जीवनशैली के चुनाव के साथ-साथ उचित उपचार विकल्पों के साथ, इसे अनचाहे स्थिति का प्रबंधन करना संभव है और इसे एक अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्या बनने से रोका जा सकता है। बवासीर की गंभीरता और प्रकार अलग-अलग हो सकते है और कुछ मामलों में अधिक उन्नत उपचारों की आवश्यकता हो सकती है।

यदि आप बवासीर के लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें  ताकि आपकी व्यक्तिगत उपचार आवश्यकताओं के लिए सर्वश्रेष्ठ उपचारों का निर्धारण किया जा सके।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न -

 

1. बवासीर क्यों होता है?

बवासीर कई कारणों से हो सकता है। कुछ मुख्य कारण में मल त्याग करते समय जोर लगाना, बैठने की लम्बी अवधि, कब्ज या दस्त का अधिक समय तक होना, ओबेसिटी, और गर्भावस्था शामिल है।

2. बवासीर की शुरुआत कैसे होती है?

बवासीर उस समय शुरू होता है जब गुदा और मलाशय क्षेत्र की नसें सूज और फूल जाती हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं। बवासीर की शुरुआती अवस्था में, लोगों को गुदा क्षेत्र में दर्द, खुजली और सूजन जैसे लक्षणों का सामना करना पड़ता है। कुछ मामलों में मल त्याग करते समय खून भी निकल सकता है।

3. बवासीर में क्या खाना चाहिए?

बवासीर के मरीज को आहार में फाइबर से भरपूर फल और सब्जी जैसे कि गाजर, सेब, पपीता, अनार, कद्दू, गोभी, बैंगन, गोभी आदि, दालें और अन्य खाद्य पदार्थ, अधिक पानी पीना, नारियल पानी, आदि लेने की सलाह दी जाती है।

4. बवासीर होने पर क्या नहीं खाना चाहिए?

बवासीर के मरीज को अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों की सूची में तले हुए और मसालेदार खाद्य पदार्थ, तीखे और तले हुए नमकीन स्नैक्स, तली हुई चीजें, मिर्च-मसाला वाले खाद्य पदार्थ, आदि शामिल हैं।

5. बवासीर जड़ से खत्म कैसे होता है?

बवासीर को जड़ से खत्म करने के लिए कुछ मुख्य उपाय निम्नलिखित हैं:

  • सही खान-पान
  • पानी का सेवन
  • नियमित व्यायाम:
  • अनुभवी डॉक्टर से इलाज
  • सर्जरी समस्या के स्रोत को हटाने के लिए